Join Group!

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी जानकारी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी जानकारी

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 : दोस्तों हमारा भारत देश डिजिटल इंडिया बनने की यात्रा पर है । जिसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लगभग सभी सरकारी योजनाओं को डिजिटल बना रही है । राजस्थान सरकार ने हाल ही में डिजिटल इंडिया से जुड़ने हेतु राजस्थान फ्री मोबाइल योजना शुरू किया है । जिसमें राज्य के चिरंजीव परिवार के महिला मुखिया को फ्री में मोबाइल फोन दिया जाएगा । राज्य के लोगों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए स्मार्टफोन की जरूरत होगी । जिसके राजस्थान सरकार द्वारा योजना के तहत राज्य के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्माटफोन प्रदान कर रही है ।

राजस्थान की महिलाएं इस योजना के तहत मोबाइल फ्री में ले सकती है । योजना के तहत फ्री मोबाइल पाने के लिए योजना के बारे में पूरी जानकारी योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक नीचे इस आर्टिकल में बताया गया है जिसे पढ़कर आप Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 Overview

आर्टिकल का नाम Rajasthan Free Mobile Yojana 2024
कैटेगरी सरकारी योजना
योजना का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना
किसने जारी किया राजस्थान सरकार
योजना के उद्देश्य राज्य के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिलाना ।
लाभार्थी राज्य की चिरंजिवी परिवार की महिला मुखिया
योजना के फायदे फ्री मोबाइल ।
ऑफिशल वेबसाइट https://department.Rajasthan.gov.in/

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2022 से 23 के बजट भाषण में राजस्थान फ्री मोबाइल योजना को 2024 में शुरू करने की घोषणा की है । इस योजना को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना भी कहा जाता है । जिसमें एक करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को इस योजना के तहत फ्री में मोबाइल प्रदान किए जाएंगे । परंतु हाल ही में कहा जा रहा है कि राज्य के सभी महिलाएं जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को यह मोबाइल दिया जाएगा ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024
Rajasthan Free Mobile Yojana 2024

इसलिए अब इस योजना के तहत 1.35 करोड़ महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो पाएंगे । योजना के तहत दी जाने वाली इस मोबाइल में 3 साल तक का डाटा भी मुक्त मिलेगा और साथ ही कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा भी 3 साल तक फ्री कर दी जाएगी । सरकार के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना पर 1200 करोड रुपए खर्च करने का बजट तैयार किया गया है ।

ई-मित्र के माध्यम से जिला और ब्लॉक स्तर पर लाभार्थी महिलाओं को फ्री मोबाइल दिए जाएंगे । मोबाइल प्राप्त करने हेतु लाभार्थी महिलाओं को अपना ई केवाईसी का कार्य करवाना होगा । राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के माध्यम से चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मोबाइल फोन दिए जाएंगे और भी डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़ेंगे । ताकि वे सही समय पर घर बैठे इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाए ।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन देना है । जिससे वे सरकारी कल्याणकारी कार्यक्रमों को आसानी से जान सके । यानी कि सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई नई योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके और उसे योजना का लाभ प्राप्त कर सके । इसी उद्देश्य को देखते हुए सरकार द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की गई है ।

क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बहुत सारी योजनाएं चल रही है इसके बारे में सभी महिलाओं को जानकारी नहीं है इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की है । राजस्थान की फ्री मोबाइल योजना से सभी योजना और सेवाओं को घर-घर पहुंचा जा सकता है और राज्य के हर परिवार को डिजिटल बनने में मदद मिलेगी ।

Free Mobile Yojana Features

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में उपलब्ध होने वाले मोबाइल स्मार्टफोन होंगे ।
  • मोबाइल फोन को 3 साल तक हर महीने 5 से 10 जीबी डाटा फ्री मिलेगी ।
  • यह स्मार्टफोन ₹5500 से ₹6000 के बीच हो सकता है ।
  • इस मोबाइल में 5.5 इंच की डिस्प्ले वाले यह फोन भारत में बनाया जाएगा । इसके साथ-साथ यह चार और प्रोसेसर पर काम करेगा । योजना के तहत दी जाने वाली मोबाइल में 2GB रैम और 32GB मेमोरी स्टोरेज होगी ।
  • योजना के तहत महिला लाभार्थी अपने मोबाइल में दो सिम का उपयोग कर पाएंगे । इसके पहले स्लॉट में पहले से एक्टिवेट सिम भी दिया जाएगा, जो बदलने योग्य नहीं होगा ।
  • इन मोबाइल को Airtel, Jio और रिलायंस जैसी लोकप्रिय कंपनी की इंटरनेट सेवाओं से जोड़ा जाएगा ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के फायदे

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वित्त वर्ष 2022 से 23 का बजट जारी करते हुए कहा गया है कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में शुरू होगी ।
  • महिला भारतीय इस योजना के तहत स्मार्ट फोन प्राप्त करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा ।
  • राजस्थान की महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़ेगी जिससे वह डिजिटल सेवा का लाभ उठाने में सक्षम हो पाएगी ।
  • लगभग 1.35 लाख महिलाओं को यह स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा । यह योजना राज्य के चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया एवं जन आधार कार्ड धारक के लिए है ।
  • सरकार ने इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन देना है, जिससे वे सभी सरकारी योजनाओं की सुविधा प्राप्त कर सकें ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के लिए पात्रता

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला राजस्थान के स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • राजकीय स्कूलों में कक्षा 9 से 12वीं की छात्राएं भी इस योजना के लिए पात्र होगी ।
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 50 दिवस वर्ष 2022 से 23 पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • उच्च शिक्षण संस्थान जैसे महाविद्यालय आईटीआई पॉलिटेक्निक में अध्ययनरत विद्यार्थी भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • यह योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ जन आधार कार्ड धारक और चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिलाएं पात्र होगी ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज नीचे कुछ इस प्रकार है :-

  • जन आधार कार्ड,
  • चिरंजीवी कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • राशन कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • आयु प्रमाण पत्र,
  • ईमेल आईडी,
  • पासपोर्ट साइज फोटो और
  • मोबाइल नंबर इत्यादि ।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को पढ़कर आप आसानी से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं :-

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको अपना जन आधार नंबर भरना होगा ।
  • इसके बाद आपको खोजें का विकल्प चुनना होगा ।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके पिता का नाम, आपका नाम और एलिजिबिलिटी स्टेटस दिख जाएगी ।
  • यदि आपकी योग्यता स्थिति में Yes लिखा है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा ।

Some Important Link

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 Click Here
Telegram Chanel Join Now
Official Website Click Here
Home Page Click Here

FAQ’s : Rajasthan Free Mobile Yojana 2024

Q. फ्री मोबाइल योजना कब मिलेगा राजस्थान में 2024 ?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार के द्वारा 10 अगस्त 2023 को इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की गई थी । योजना के माध्यम से सरकार राज्य की सभी पात्र महिलाओं और कक्षा नवमी से 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी को फ्री मोबाइल फोन उपलब्ध करा रही है ।

Q. राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए कौन-कौन पात्र हैं ?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना राज्य की महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन प्रदान करती है । राज्य के महिलाओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए यह योजना शुरू की गई है यदि आप भी राजस्थान राज्य के निवासी हैं और चिरंजीवी परिवार के सदस्य हैं जहां आप परिवार की मुखिया महिलाएं हैं तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

free mobile yojana 2024,rajasthan free mobile yojana 2024,rajasthan free mobile yojana,free smartphone yojana 2024,rajasthan sarkari yojana 2024,rajasthan free mobile yojana 2023,free mobile yojana rajasthan,free laptop yojna rajasthan 2024,free mobile rajasthan government,rajasthan free tablet yojana 2024,rajasthan free mobile yojana 2022,rajasthan bjp yojana 2024,rajasthan free mobile milega ya nahin 2024,rajasthan bjp sarkar yojana 2024,rajasthan mobile yojna

Leave a Comment