Join Group!

TSHC Civil Judge Recruitment 2024: Vacancies 150, Eligibility Criteria, Fee, Selection Process, Apply Online

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

TSHC Civil Judge Recruitment 2024: Vacancies 150, Eligibility Criteria, Fee, Selection Process, Apply Online

TSHC Civil Judge Recruitment 2024 : तेलंगाना राज्य न्यायाधीश सेवाओं में सिविल जज (Junior Division) की भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक तौर पर TSHC द्वारा 18 अप्रैल 2024 को जारी की गई थी । जो उम्मीदवार पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं उन्हें यह जानना आवश्यक है कि आवेदन फार्म 17 मई 2024 तक भरे जाएंगे ।

वे सभी उम्मीदवार जो सिविल जज के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं। उसे यह जानना होगा कि इस पद पर आवेदन करने के लिए विंडो 17 मई 2024 तक टीएसएचसी के आधिकारिक वेबसाइट https://tshc.gov.in/ पर उपलब्ध रहेंगे । जो उम्मीदवार सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करते हैं उन्हें अंतिम समय से पहले प्रारंभिक चरण में ही आवेदन करना होता है इसलिए उम्मीदवार इसके लिए तैयार रहें ।

TSHC Civil Judge Recruitment 2024 Overview

Name of Article TSHC Civil Judge Recruitment 2024
Category Latest Recruitment
Organization Telangana State High Court (TSHC)
Position Civil Judge (JD)
Notification 18 April 2024
Vacancies 46 (31 Direct, 15 Transfer)
Eligibility Law Degree, Age 21 – 35
Fee ₹1000 (General), ₹500 (Reserved), ₹1000 (SC/ST From Other State)
Selection Screening Test, Written Exam & Viva Voce
Application Form Start Date 18 April 2024
Last Date 17 May 2024
Official Website https://tshc.gov.in/

TSHC Civil Judge Recruitment 2024

तेलंगाना राज्य के उच्च न्यायालय द्वारा वर्ष 2024 के लिए 46 पदों पर भर्ती हेतु की घोषणा की है, जिसमें सीधी भर्ती के लिए 31 पद और न्यायिक सेवाओं में स्थानांतरण द्वारा भारती के लिए 15 पद और शामिल है । और आगे देखते हुए वर्ष 2024 और 25 में संयुक्त रूप से 104 रिक्त पद होने की अनुमान है जिसमें सीधी भर्ती के लिए 90 रिक्तियों और स्थानांतरण द्वारा भारती के लिए 14 रिक्तियां शामिल है ।

TSHC Civil Judge Recruitment 2024
TSHC Civil Judge Recruitment 2024

जो उम्मीदवार तेलंगाना राज्य न्यायिक सेवाओं में सिविल जज के रूप में नियुक्त के लिए इच्छा रखते हैं उन सभी से अनुरोध है कि वह सभी पात्रता और अन्य विवरण को अच्छी तरह से सत्यापित करने के लिए संबंधित पोर्टल पर जाकर अधिसूचना में दिए गए विवरण को पूरा पढ़ें ।

TSHC Civil Judge Notification 2024

TS High Court ने आधिकारिक तौर पर 18 अप्रैल 2024 को न्यायिक सेवाओं में सिविल जज की भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की थी । आवेदन करने की विंडो 17 मई 2024 तक ओपन है जिसमें सभी इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए पात्रता एवं मापदंड को पूरा करना होगा ।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

यदि आप ट्स हाई कोर्ट द्वारा जारी की गई सिविल जज के इस भर्ती की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से TSHC Civil Judge Recruitment 2024 के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं, जिसे प्राप्त करने के लिए आप सभी नीचे दिए गए सभी निर्देश को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े ।

TSHC Civil Judge Recruitment 2024 Eligibility Criteria

शैक्षणिक और आयु सीमा के संदर्भ में तेलंगाना राज्य न्यायिक सेवाओं में सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पदों के लिए पात्रता मानदंड नीचे उपलब्ध कराए गए हैं :-

  • Educational Qualification : इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानूनी में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है ।
  • Age Limit : TS हाई कोर्ट द्वारा निकाली गई के दौरान आवेदक को आयु मानदंड को पूरा करना होगा । यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी आयु 21 वर्ष से काम नहीं है और 35 वर्ष से अधिक नहीं है ।

जितने भी उम्मीदवार सिविल जज की भर्ती के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें पात्रता और अन्य विवरण की जांच और सत्यापन करने के लिए अधिसूचना को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूर पढ़ लें ।

TSHC Civil Judge Recruitment 2024 Application Fee

न्यायिक सेवाओं में सिविल जज के लिए निकल गई भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ₹1000 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । यदि आवेदक सामान्य वर्ग से संबंधित है । जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को₹500 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा ।

तेलंगाना के अलावा अन्य राज्यों के SC/ST उम्मीदवार को निर्धारित समय सीमा तक दिए गए भुगतान गेटवे का उपयोग करके ₹1000 का भुगतान करना आवश्यक है ।

TSHC Civil Judge Recruitment 2024 Selection Process

तेलंगाना राज्य के न्यायिक सेवाओं के तहत सिविल जज के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जो Screening Test, Written Examination and Viva Voce है । जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार दी गई है :-

1. Screening Test :-

  • Mode : Online
  • Duration : 2 Hours
  • Total Questions : 100
  • Maximum Marks : 100
  • Marking Scheme : Each question carries 1 mark ; no navigation marking
  • Medium : English

2. Written Exam :-

  • Mode : Offline (Pen and Paper)
  • Duration : 3 hours for each paper
  • Maximum Marks : 100 marks for each paper
  • Sections:

Paper I : Civil Law

Paper II : Criminal Law

Paper III : English (Part I : Translation Test, Part II : Essay Writing, Grammar, and Vocabulary)

  • Medium : English

3. Viva Voce :-

  • Mode : Face to Face
  • Total Mark’s : 30
  • Medium : English

How to Apply Online TSHC Civil Judge Recruitment 2024

  • जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र हैं और अपने फोन से आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://tshc.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको नवीनतम जो विकल्प पर आना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को अपने G-Mail खाते से पंजीकरण करना होगा, और जो उम्मीदवार पहले से पंजीकृत हैं उन्हें ऐसा करना चाहिए ।
  • उम्मीदवार लोगों होने के बाद अपनी योग्यता के अनुसार पद का चयन करके आवेदन फार्म भरे ।
  • इसके बाद उम्मीदवार को अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की पीडीएफ अपलोड करनी होगी ।
  • इन सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद आवेदक सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

Some Important Link

Apply Online Direct Link Click Here
Official Notification Click Here
Telegram Group Join Now
Official Website Click Here
Home Page Click Here

tshc civil judge recruitment 2024,how to fill tshc civil judge recruitment 2024,how to apply tshc civil judge recruitment 2024,tshc civil judge recruitment 2024 online form kaise bhare,ts high court civil judge recruitment 2020,railway recruitment 2024,dsssb recruitment 2024,tserc recruitment 2024,rajasthan high court civil judge recruitment 2021,ap high court civil judge recruitment,recruitment of civil judge notifications,recruitment 2024

Leave a Comment