Join Group!

Mahtari Vandana Yojana 2024: सभी महिलाओं को मिलेंगे महतारी वंदना योजना के 12,000 रुपए, यहां से देखें संपूर्ण जानकारी

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Mahtari Vandana Yojana 2024: सभी महिलाओं को मिलेंगे महतारी वंदना योजना के 12,000 रुपए, यहां से देखें संपूर्ण जानकारी

Mahtari Vandana Yojana 2024 : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ के सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरुआत की है जिसका नाम महतारी वंदन योजना है । यह सरकारी योजना महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू की गई है । इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की सभी महिलाओं को ₹12000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

Mahtari Vandana Yojana 2024
Mahtari Vandana Yojana 2024

यह योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ही शुरू की गई है । इसलिए इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं को दिया जाएगा । इस योजना में पात्र महिलाओं को ₹1000 प्रति महीने की दर से सहायता राशि दी जाएगी । इस प्रकार महिलाओं को ₹12000 प्रति वर्ष मिलेंगे । यह सहायता राशि सरकार द्वारा महिलाओं के सीधे खाते में भेजे जाएंगे । छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महतारी वंदन योजना शुरू की गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को बैंक खाते में DBT चालू करना होगा ।

छत्तीसगढ़ राज्य में वर्तमान समय में BJP की सरकार बन गई है । और बीजेपी सरकार बहुत सारी योजनाओं को कार्यान्वित कर रही है यह योजनाएं महिलाओं किसने और युवाओं के हित में है । छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अभी हाल ही में महिलाओं के आर्थिक विकास को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना शुरु की है । छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में राज्य के सभी महिलाओं को सीधा-सीधा फायदा होने वाला है ।ऐसे में यदि आप भी छत्तीसगढ़ से हैं और महतारी वंदन योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Mahtari Vandana Yojana 2024 Overview

आर्टिकल का नाम Mahtari Vandana Yojana 2024
कैटेगरी ब्लॉग
योजना का नाम महतारी वंदन योजना
किसने शुरू की छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने
आवेदन फॉर्म शुरू 05 फरवरी 2024
आवेदन फॉर्म समाप्त 20 फरवरी 2024
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता देना ।
लाभार्थी छत्तीसगढ़ की पात्र महिलाएं
अप्लाई मोड ऑनलाइन
Official Website https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

Mahtari Vandana Yojana 2024 क्या है

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के सभी महिलाओं के लिए हाल ही में शुरू की है । यह एक सरकारी योजना है । और साथ ही यह योजना महिला कल्याणकारी योजना है । जिसमें महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त एवं मजबूत बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है । बता दे कि बीते कुछ महीने पहले 5 फरवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक इस योजना से संबंधित आवेदन फार्म भरे गए थे ।

जिसमें लगभग 70 लाख से अधिक महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर चुकी है । ऐसे में यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य से हैं और इस योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं । तो आप सभी नीचे दी गई सभी जानकारी को जरूर पढ़ें ।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

छत्तीसगढ़ राज्य में वर्तमान समय में बीजेपी की सरकार मुख्यमंत्री विष्णु देव सहाय है जिसके द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है । 5 फरवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक इस योजना से संबंधित जितने भी महिलाएं आवेदन फार्म भरे थे । उनमें से सभी पात्र महिलाओं की 1 मार्च 2024 को लिस्ट भी जारी हुई थी । इसके बाद 5 मार्च 2024 को सभी पात्र महिलाओं को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए उसके बाद 8 मार्च 2024 को पत्र महिलाओं के बैग खाते में इस योजना से जुड़ी 1000 रुपए की किस्त की राशि ट्रांसफर की गई है ।

Mahtari Vandana Yojana Eligibility

छत्तीसगढ़ राज्य के वे सभी महिलाएं जो महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करना चाहती है उनके पास नीचे दिए निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए :-

  • महतारी वंदन योजना में आवेदन करने वाली महिला छत्तीसगढ़ राज्य की अस्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • यदि महिला छत्तीसगढ़ राज्य में स्थाई रूप से निवास करती है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है ।
  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में सिर्फ विवाहित महिलाएं ही आवेदन कर सकती है। इसके अलावा और विवाहित महिलाएं इस योजना के लिए अपात्र हैं ।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की उम्र 21 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • इस योजना से प्राप्त होने वाले राशि सिर्फ बैंक खाते में ही ट्रांसफर की जाती है । इसलिए आवेदक महिला का बैंक खाता होना जरूरी है ।
  • आवेदक महिला का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है ।

Mahtari Vandana Yojana Important Documents

जितने भी महिलाएं छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करना चाहती है उसके पास नीचे दिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है :-

  • आवेदक आधार कार्ड,
  • आवेदक का बैंक खता पासबुक,
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है,
  • आवेदक के पास एक चालू मोबाइल नंबर होना आवश्यक है 
  • आप छत्तीसगढ़ राज्य की महिला है यह प्रूफ करने के लिए आपका आधार कार्ड राशन कार्ड या मूल निवास प्रमाण पत्र भी मांगा जा सकता है ।

CG Mahtari Vandana Yojana 2024 Full Details

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 8 मार्च 2024 को महतारी वंदना योजना की पहली किस्त सभी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की है । योजना के तहत मिलने वाली राशि 1000 रुपए हैं । महतारी वंदन योजना का लाभ सीधा-सीधा पाने के लिए खाते में DBT चालू होना चाहिए । सभी महिलाएं को बैंक खाते में डीबीटी को चालू करवाना आवश्यक है ।

राज्य की महिलाएं को बैंक खाते में DBT चालू करवाने की परेशानी को देखते हुए दुर्ग कलेक्टर रिचा प्रकाश चौधरी ने प्रबंधक अग्नि बैंक दुर्ग के नाम पर एक पत्र लिखते हुए निर्देश जारी किए, की छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आरंभ की गई महतारी बंधन योजना में implementation के लिए कार्यवाही चल रही है ।

जिसके अंतर्गत 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं को ₹1000 प्रतिमा उनके आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सके । जिले में कुल 59,420 महिलाओं के आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने का लक्ष्य तय किया गया है । वहीं जिले की अधिकतर महिलाओं के बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है इसके लिए रविवार को भी बैंक खुले जाएंगे और महिलाओं का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा और उसके साथ-साथ डीबीटी प्रक्रिया भी चालू कर दी जाएगी ।

How to apply online Mahtari Vandana Yojana 2024

महतारी वंदन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे दिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-

  • महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आप योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • अब इस योजना से संबंधित आवेदन फार्म को ओपन करें ।
  • इस आवेदन फार्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी ।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज को भी अपलोड करना होगा ।
  • इस प्रकार अंत में Submit बटन पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं ।

How to check Mahtari Vandana Yojana 2024 New List

यदि आप महतारी वंदन योजना की जारी की गई नई लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-

  • महतारी वंदन योजना की नई लिस्ट को चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएं ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर Menu के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • मेनू में दिए गए “अंतिम सूची” के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद स्थानीय निकाय का चुनाव करना होगा ।
  • इसके बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए स्थान की सूची आपके स्क्रीन पर खुल जाएगी ।

Some Important Link

Mahtari Vandana Yojana 2024 Apply Now
Mahtari Vandana Yojana New List Check Now
Telegram Group Join Now
Official Website Click Here
Home Page Click Here

mahtari vandana yojana,mahtari vandana yojana form kaise bhare,mahtari vandana yojana online apply,mahtari vandana yojana kya hai,mahtari vandan yojana,mahtari vandana yojana 2024,mahtari vandana yojana ke bare mein bataiye,mahtari vandana yojana online form kaise bhare,mahtari vandana yojana form kaise bharen,mahtari vandana yojana 2023,🔴mahtari vandana yojana 2nd installment 2024,mahtari vandana yojana form kaise bhare online,mahtari vandana yojana ke niyam

Leave a Comment